जर्जर भवनों को मतदान केन्द्र न बनाया जाये – जिलाधिकारी

0

सभागार में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 को सम्पन्न कराने की तैयारियों की आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 रोशन जैकब ने बैठक में उपस्थित प्रशासनिक, पुलिस एवं समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत परिषद को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन में जर्जर भवनों को किसी भी दशा में मतदान केन्द्र के लिए चयनित न किया जाये। उन्होंने उपस्थित उप जिलाधिकारियों को मतदान केन्द्रों के सत्यापन के निर्देश देते हुए कहा कि वह मतदान केन्द्र पर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं एवं आने-जाने तथा अन्य बिन्दुओं पर भी निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने नगर पालिकावार निर्धारित किये गये मतदान केन्द्रों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों को चयनित करने के लिए निर्धारित मापदण्ड को अपनायें और उन मतदान केन्द्रों की भी समीक्षा करें। उन्होंने क्षेत्राधिकारियों से भी कहा कि वह ऐसे मतदान केन्द्रों का स्वयं आकलन करते हुए कानून व्यवस्था की दृष्टि से उचित पाये जाने पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
बैठक में वैबकास्टिंग मतदान केन्द्रों पर भी चर्चा की गई, रूट चार्ट, बूथ प्लान आदि के सम्बन्ध में भी विस्तार से विचार विमर्श करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नगर निकाय निर्वाचन को शान्तिपूर्वक एवं निष्पक्षता से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने बैठक में उपस्थित पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह निर्वाचन में बाधा उत्पन्न करने वाले संभावित असमाजिक तत्त्वों एवं गुण्डों की सूची तैयार कर लें जिससे समय रहते हुए उन्हें गुण्डा एक्ट में निरूद्ध किया जा सके। उन्होंने ऐसे लोगांे पर सतर्क निगरानी रखने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि विधान सभा निर्वाचन जैसी प्रक्रिया अपनाते हुए निर्वाचन के दौरान शस्त्रों का जमा कराया जाना, अवैध शराब आदि पर रोक लगाने के लिए प्रवर्तन कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्वाचन में सेक्टर एवं जोन गठित करने के निर्देश के साथ ही कहा कि निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराना प्रत्येक अधिकारी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है।
उन्होंने बैठक में उपस्थित समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासकीय भवनों एवं सम्पत्तियों से प्रचार सामग्री बैनर आदि को चुनाव घोषणा होते ही हटाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अरविन्द कुमार मिश्र सहित दोनो पुलिस अधीक्षक, समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी एवं अधिशासी अधिकारीगण उपस्थित रहे।

News Source: UPNews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here