प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का प्रमुख सचिव ने किया निरीक्षण

0

उ0प्र0 शासन के प्रमुख सचिव होमगार्ड एवं जनपद के नोडल अधिकारी श्री कुमार कमलेश अपने जनपद के भ्रमण के दौरान निरीक्षण के अगले क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धरपा का निरीक्षण करते हुए दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की सुनिश्चितता की परख स्थल पर की। उनके द्वारा औषधी वितरण केन्द्र का निरीक्षण करते समय विभिन्न प्रकार की उपलब्ध दवाईयों में से यह पाया कि सांप के काटे जाने की दवाईयां स्टोर में बिना फ्रीजर के रखी गई है जो मरीजों के हित में नहीं है इस पर उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारी के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जीवन रक्षक दवाईयों को कोल्ड चैन में सुरक्षित रखा जाता है और तभी यह मरीज को लाभ पहुंचा सकती है। इस तरह से खुले में सांप के काटे जाने की दवाईयां रखे जाने से किसी के जीवन से खिलवाड़ करने का प्रयास न किया जाये।
प्रमुख सचिव द्वारा सफाई के क्षेत्र में शौचालय से लेकर गैराज एवं अस्पताल परिसर का निरीक्षण करते हुए मैडिकल वेस्ट का निस्तारण न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित एजेन्सी के सम्बन्ध में शासन को अवगत कराने के निर्देश अपर जिलाधिकारी प्रशासन को दिये। उनके द्वारा अस्पताल में चिकित्सकों एवं पैरा मैडिकल स्टाफ की उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण किया गया।
प्रमुख सचिव द्वारा ब्लड टेस्ट लैब, टीबी के मरीजों की स्लाइड की जांच आदि के केन्द्र का निरीक्षण करते हुए आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश प्रभारी चिकित्साधिकारी को दिये। चिकित्सक द्वारा बताया गया कि पीएचसी पर 260 मरीज पंजीकृत है जो गांव में स्थापित डाट्स केन्द्रों से नियमित टी0बी0 की दवाईयां प्राप्त कर रहे है।
उनके द्वारा शल्य चिकित्सा, लेबर रूम, टीकाकरण कक्ष आदि का निरीक्षण करते हुए सफाई व्यवस्था दुरूस्त पाये जाने पर संतोष व्यक्त किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती जसजीत कौर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अरविन्द कुमार मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 के0एन0 तिवारी एवं डॉ0 धीरज कुमार प्रभारी चिकित्साधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

NewsSource:UpNews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here