मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदाता साक्षरता अभियान की समीक्षा

0

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री एल0 वेंकटेश्वर लू ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता को बढ़ाने तथा सही वोट डालने के लिए नागरिको को चुनावी प्रक्रिया के सम्बंध में जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को सम्मानित तथा उत्साहित करके चुनाव में वोटिंग करने का सुखद अनुभव कराया जाये। श्री लू ने कहा कि मतदाताओं को वोटिंग के पहले प्रत्यासी तथा पार्टी के सम्बन्ध में जानकारी अवश्य होनी चाहिए जिससे कि वह सही प्रत्यासी को ही वोटिंग करें।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी आज जनपद स्थित सचिवालय के सभागार में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कान्टिन्यू इलेक्टोरल एण्ड डेमोक्रेसी एजूकेशन योजना के तहत मतदाता साक्षरता के लिए गठित कमेटी की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आयोग का निर्देश है कि मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करने वाले जागरूकता अभियान को लगातार चलाया जायें ताकि आगामी चुनावों में वोटिंग प्रतिशत मे बढ़ोत्तरी करायी जा सके। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक/साक्षर किया जाये कि वे छोटे-छोटे लाभ या किसी लालच में पड़कर अपना वोट न दे बल्कि वो अपने बेहतर भविष्य को ध्यान में रखकर अच्छे/योग्य प्रत्यासियों को ही वोटिंग करें। श्री लू ने कहा कि मतदाताओं को धार्मिक मुद्दों/धर्म के नाम पर वोट मांगने वालो के बारे में भी सचेत रहने के लिए जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को धार्मिक भावनाओं/धर्म गुरूओं के बहकावे में न आकर नैतिक मूल्यों को ध्यान में रखकर मतदान करने के लिए जागरूक किया जाये।
बैठक में उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा, एन.सी.सी., स्काउट, प्रौढ़ शिक्षा, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, सर्व शिक्षा अभियान, एन.एस.एस, एन.जी.ओ.एस. के सदस्यों ने वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने तथा मतदाताओं में वोटिंग के प्रति जागरूकता लाने के सम्बंध में अपने विचारों से मुख्य निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिये गये सूझावों पर विचार करने एवं सभी प्रकार की मदद देने का अश्वासन दिया।
बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री रमेश चन्द्र राय, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री रत्नेश सिंह तथा सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सुनीता सिंह उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here